The Duck and The Kangaroo Class 9 Summary in Hindi

By | July 16, 2023

The Duck and The Kangaroo Class 9 Summary in Hindi are designed by experts. Go through and gain confidence and add highest value to your studies.

The Duck and The Kangaroo Class 9 Summary in Hindi

 एक दिन एक बत्तख और एक कंगारू के बीच एक मुलाक़ात होती है । बत्तख कंगारू की कूदने की कला की तारीफ करता है । बत्तख कहता है कि वह तो एक गंदे तालाब में रहता है और उसका जीवन  नीरसता से परिपूर्ण है । वह तीव्र  इच्छा व्यक्त करता है कि वह बाहर संसार में विचरण करना चाहता है । वह कंगारू से प्रार्थना करता है कि वह उसे अपनी पीठ पर बिठाकर सवारी करा दे । वह वचन देता है कि वह न तो हिले –डुलेगा और न ही शोर मचाएगा ।
कंगारू कहता है कि वह इच्छुक तो है ,परंतु इससे पहले वह कुछ सोच –विचार करना चाहता । वह बत्तख को बताता है कि वह सारा दिन पानी में रहता है । उसके पांव इतने अधिक गीले और ठंडे कि वह उसकी पीठ पर बैठ गया तो उसे गठिया रोग हो सकता है ।
बत्तख कहता है कि कंगारू को इसके बारे में चिंता करने कि कोई आवश्यकता नहीं है । वह बताता है कि उसने चार जोड़ी ऊनी जुराबें खरीद ली है और उसके पैर हमेशा गर्म रहते हैं । उसने स्वयं को गर्म रखने के लिए एक लबादा भी खरीद लिया है ।
कंगारू, बत्तख को अपनी पीठ पर सवारी देने के लिए सहमत हो जाता है । वह बत्तख से कहता है कि वह उसकी पूंछ के अंतिम सिरे पर बैठ जाए । वे प्रसन्नतापूर्वक अपने सवारी के कार्यक्रम पर शुरु हो जाते हैं । वे पूरी दुनिया के तीन चक्कर लगा देते हैं ।

Want to Read More Check Below:-

down arrow thumb

The Duck and the Kangaroo-Value Points, Useful Expression & Paraphrasing

The Duck and the Kangaroo-Important Extra Questions Long Answer Type

The Duck and the Kangaroo-Quick Review of Poem