Hindi Essay on Science and Technology

Hindi Essay on Science and Technology

CBSE SYLLABUS

Hindi Essay on Science and Technology – प्राचीन समय में इसे भौतिक विज्ञान के नाम से जाना जाता था एवं उच्च शैक्षिक संस्थानों में छात्र इसे अत्यंत उत्साह से पढ़ते थे और खेल-कूद भी बहुत अहम भूमिका निभाते हैं हमारे जीवन में.

Hindi Essay on Science and Technology

जन-जीवन में क्रांति – विज्ञान के विकास में जन-जीवन में क्रांति आ गई है. विज्ञान ने बड़े-बड़े उद्योगों को जन्म दिया है. यातायात, संचार और श्रम के क्षेत्र में अभूतपूर्व सुविधाएं प्रदान की हैं. वैज्ञानिक साधनों के कारण आज पूरा विश्व कुटुंब की भांति बन गया है. विश्व की कोई भी घटना मिनटों-सेकेंडों में विश्व भर में फैल जाती है. दूरदर्शन, रेडियो, दूरभाष, इंटरनेट और उपग्रह-संचार में सारा विश्व मानो जुड़ गया है.
वैज्ञानिक उत्पादन में वृद्धि – आज से कुछ वर्ष पहले बिजली का आविष्कार नहीं हुआ था. तब न स्वचालित मशीनें थी, न राते प्रकाशमान थीं. नगर और ग्राम संध्या होते ही अंधेरे से गिर जाते थे. आज हमारी रातें रोशन हैं. दिन में ही नहीं, रात में भी रोशनियाँ जगमगाती हैं. कारखाने दिन-रात उत्पाद उगलते हैं. मनुष्य की क्षमता कितनी बढ़ गई है !
स्वास्थ्य और चिकित्सा में सुधार – विज्ञान के कारण हमने अनेक बीमारियों पर विजय पा ली है. मृत्यु–दर को काफी कम कर दिया है. जीवन का स्तर सुधार लिया है. बाढ़, सूखा, महामारी जैसी प्राकृतिक विपदाओं पर भी काफी मात्रा में नियंत्रण पा लिया है. पोलियो, मलेरिया, चेचक जैसी अनेक बीमारियों के विरुद्ध अभियान छेड़कर जनजीवन को सुरक्षित बनाने के प्रयास जारी है.
तार्किक चिंतन का विकास – विज्ञान व्यक्ति के चिंतन पर भी प्रभाव डालता है. वह तथ्यों को महत्व देता है. इसका लाभ यह है कि मनुष्य अपनी रूढ़ियों के जंजाल से मुक्त होता है. उसकी कपोल-कल्पनायें नष्ट होती है. जिन भ्रामक धारणाओं के कारण उसका जीवन नष्ट होता था, उनसे उसे मुक्ति मिलती है.
विज्ञान सत्य की खोज सबसे सशक्त साधन है. एक उदाहरण पर्याप्त है. क्रिकेट के मैच में लैग-अंपायर संदिग्ध कैच और रन–आउट के सूक्ष्म अंतर को पकड़ने में गलतियां करता था. अतः उसकी छोटी-सी गलती किसी भी टीम या खिलाड़ी का मनोबल तोड़ देती थी. परन्तु आज मशीन की सहायता से यह गलती टल जाती है. इस प्रकार विज्ञान अनेक रोगों की सही पहचान कराके हमे अनेक बीमारियों से बचा लेता है. सचमुच विज्ञान वरदान है.