The Little Girl-Summary in Hindi

By | August 12, 2020

The Little Girl class 9 is well explained through the The Little Girl Introduction, Message, Theme, Title, Characters, The Little Girl class 9 Summary in English. We have tried to give The Little Girl class 9 Summary in Hindi, The Little Girl Word meanings, The Little Girl class 9 Complete lesson in Hindi, The Little Girl

Extracts, The Little Girl class 9 Long answers, The Little Girl class 9 Short answers, Very short Answers, The Little Girl class 9 MCQs and much more. Absolutely free.

THE LITTLE GIRL

      By- Katherine Mansfield

 SUMMARY IN HINDI

 केज़िया एक छोटी लड़की थी । वह अपने पिता से डरती थी । वह सोचती थी कि उसका पिता एक दैत्य की तरह है उसके बड़े हाथ और बड़ी गर्दन थी । उसका मुंह भी बहुत बड़ा था । वह सदा उससे बचती थी । वह सोचती थी कि वह बहुत क्रूर है ।  केज़िया का पिता एक दफ्तर में काम करता था । वह सुबह दफ्तर जाता था । जब उसका पिता चला जाता था तो वह बहुत प्रसन्न होती थी ।

शाम को छोटी लड़की का पिता लौट आता था । वह घर में जोर से बोलता था । केज़िया अपने पिता की तेज आवाज़ से डरती थी । उसकी माँ उसे कहती थी कि वह उसके जूते उतारे । जब वह उसके कमरे में घुसती थी तो वह उसकी ओर कठोरता से देखता था । केज़िया का विचार था कि उसका पिता एक कठोर –ह्रदय व्यक्ति है ।

एक दिन केज़िया ने पिन लगाने का कुशन बनाया। वह इसे अपने पिता को उसके जन्मदिन पर भेंट करना चाहती थी । पिन कुशन को भरने के लिए उसे कागज की आवश्यकता थी । उसे  अपने पिता के  कमरे  में कुछ पन्ने मिले । उसने पिन-कुशन को भरने के लिए उन पन्नों को फाड़ दिया । उसके पिता ने उन पर एक महत्त्वपूर्ण भाषण लिखा था । वह उससे बहुत  नाराज हुआ । उसने एक छड़ी ली और उसे बहुत पीटा। उसने उससे कहा कि वह ऐसी किसी वस्तु को हाथ    न लगाए जो उसकी नहीं है । केज़िया बहुत रोई । उसे  हैरानी हुई कि भगवान् ने पिता क्यों बनाए हैं। अब यह अपने पिता को देखने से भी काँपती थी ।

एक दिन केज़िया ने अपने पडोसी श्री मैक्डोनाँल्ड को देखा । वह अपने बच्चों के साथ खेल रहा था । वे सब बहुत प्रसन्न आते थे । परन्तु केज़िया का पिता उसके साथ कभी नहीं खेलता था । अब उसने सोचा कि संसार में अलग-अलग प्रकार के पिता होते हैं। उसका अपना पिता बहुत अत्याचारी था  ।

कुछ दिनों के पश्चात केज़िया की माँ बीमार पड़ गई । उसकी दादी उसे अस्पताल ले गई । केज़िया घर में अपनी आया के अकेली थी । उसे अपने शयनकक्ष में अकेली सोना पड़ा । रात को उसे एक भयानक सपना आया । उसने देखा कि चाकू लिए हुए एक कसाई है । वह डर गई । उसने जोर की चीख मारी । उसका पिता उसके कमरे में आया । उसने उसे उठाया और अपने बिस्तर में ले गया । वह अपने पिता के पास लेटी रही । वह थका हुआ था और उससे पहले सो गया । वह विचारों में खो गई । उसने सोचा कि उसे सारा दिन कठिन परिश्रम करना होता है । यह शाम को घर जाता है । तब यह इतना थका होता है कि उसके साथ खेल नहीं सकता  । उसने सोचा कि उसके महत्वपूर्ण कागज फाड़ना एक गलती थी । उसने महसूस किया कि उसका पिता बुरा नहीं था । उसका  दिल बड़ा और प्यार करने वाला था ।

Want to Read More Check Below:-

The Little Girl- Introduction

The Little Girl- Theme & Title

The Little Girl- Word Meanings & Vocabulary

The Little Girl- Message & Value Points

The Little Girl-Short & Detailed Summary

The Little Girl- Multiple Choice Questions in Quiz

The Little Girl- Extract Based comprehension test Questions

The Little Girl- Characters

The Little Girl-Passages for Comprehension

The Little Girl- Important Extra Questions- Very Short Answer Type

The Little Girl- Important Extra Questions- Short Answer Type

The Little Girl- Important Extra Questions- Long Answer Type

The Little Girl-Quick Review of the Chapter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.