The Little Girl Summary in Hindi | Easy Language

By | May 14, 2022
The Little Girl Summary in Hindi

The Little Girl Summary in Hindi are written by experts. Go through and gain confidence. We at edumantra highly appreciate your feedback regarding Summary of Chapter The Little Girl In Hindi.

The Little Girl Summary in Hindi

      By- Katherine Mansfield

 केज़िया एक छोटी लड़की थी । वह अपने पिता से डरती थी । वह सोचती थी कि उसका पिता एक दैत्य की तरह है उसके बड़े हाथ और बड़ी गर्दन थी । उसका मुंह भी बहुत बड़ा था । वह सदा उससे बचती थी । वह सोचती थी कि वह बहुत क्रूर है ।  केज़िया का पिता एक दफ्तर में काम करता था । वह सुबह दफ्तर जाता था । जब उसका पिता चला जाता था तो वह बहुत प्रसन्न होती थी ।

शाम को छोटी लड़की का पिता लौट आता था । वह घर में जोर से बोलता था । केज़िया अपने पिता की तेज आवाज़ से डरती थी । उसकी माँ उसे कहती थी कि वह उसके जूते उतारे । जब वह उसके कमरे में घुसती थी तो वह उसकी ओर कठोरता से देखता था । केज़िया का विचार था कि उसका पिता एक कठोर –ह्रदय व्यक्ति है ।

एक दिन केज़िया ने पिन लगाने का कुशन बनाया। वह इसे अपने पिता को उसके जन्मदिन पर भेंट करना चाहती थी । पिन कुशन को भरने के लिए उसे कागज की आवश्यकता थी । उसे  अपने पिता के  कमरे  में कुछ पन्ने मिले । उसने पिन-कुशन को भरने के लिए उन पन्नों को फाड़ दिया । उसके पिता ने उन पर एक महत्त्वपूर्ण भाषण लिखा था । वह उससे बहुत  नाराज हुआ । उसने एक छड़ी ली और उसे बहुत पीटा। उसने उससे कहा कि वह ऐसी किसी वस्तु को हाथ    न लगाए जो उसकी नहीं है । केज़िया बहुत रोई । उसे  हैरानी हुई कि भगवान् ने पिता क्यों बनाए हैं। अब यह अपने पिता को देखने से भी काँपती थी ।

We hope you are enjoying the The Little Girl Summary in Hindi

एक दिन केज़िया ने अपने पडोसी श्री मैक्डोनाँल्ड को देखा । वह अपने बच्चों के साथ खेल रहा था । वे सब बहुत प्रसन्न आते थे । परन्तु केज़िया का पिता उसके साथ कभी नहीं खेलता था । अब उसने सोचा कि संसार में अलग-अलग प्रकार के पिता होते हैं। उसका अपना पिता बहुत अत्याचारी था  ।

कुछ दिनों के पश्चात केज़िया की माँ बीमार पड़ गई । उसकी दादी उसे अस्पताल ले गई । केज़िया घर में अपनी आया के अकेली थी । उसे अपने शयनकक्ष में अकेली सोना पड़ा । रात को उसे एक भयानक सपना आया । उसने देखा कि चाकू लिए हुए एक कसाई है । वह डर गई । उसने जोर की चीख मारी । उसका पिता उसके कमरे में आया । उसने उसे उठाया और अपने बिस्तर में ले गया । वह अपने पिता के पास लेटी रही । वह थका हुआ था और उससे पहले सो गया । वह विचारों में खो गई । उसने सोचा कि उसे सारा दिन कठिन परिश्रम करना होता है । यह शाम को घर जाता है । तब यह इतना थका होता है कि उसके साथ खेल नहीं सकता  । उसने सोचा कि उसके महत्वपूर्ण कागज फाड़ना एक गलती थी । उसने महसूस किया कि उसका पिता बुरा नहीं था । उसका  दिल बड़ा और प्यार करने वाला था ।

We highly appreciate your feedback regarding The Little Girl Summary in Hindi. Please feel free to share your thoughts how you feel about this.

Want to Read More Check Below:-

down arrow thumb

The Little Girl- Introduction

The Little Girl- Theme & Title

The Little Girl- Word Meanings & Vocabulary

The Little Girl- Message & Value Points

The Little Girl-Short & Detailed Summary

The Little Girl- Multiple Choice Questions in Quiz

The Little Girl- Extract Based comprehension test Questions

The Little Girl- Characters

The Little Girl-Passages for Comprehension

The Little Girl- Important Extra Questions- Very Short Answer Type

The Little Girl- Important Extra Questions- Short Answer Type

The Little Girl- Important Extra Questions- Long Answer Type

The Little Girl-Quick Review of the Chapter