Library Essay in Hindi

Library Essay in Hindi | पुस्तकालय का महत्व

CBSE SYLLABUS

पुस्तकालय का महत्व (Library Essay in Hindi) आपको बतायगा कैसे Students and Discipline का बहुत ही गहरा रिश्ता है जैसे विद्यार्थियों को आरंभ से ही पुस्तकालय का उपयोग करना सीखना चाहिए.

Library Essay in Hindi

पुस्तकालय – ज्ञान के मंदिर – पुस्तकालय ज्ञान के मंदिर हैं. उन्नति के सभी सूत्र पुस्तकालयों में रखी पुस्तकों में सुरक्षित हैं. कोई भी विकासेच्छु मनुष्य इनकी सहायता से मनवांछित उन्नति कर सकता है. मनुष्य – जाति ने आज तक विकास के जितने भी कदम रखे हैं, सबका सिलसिलेवार ब्यौरा पुस्तकालयों में उपलब्ध है. आवश्यकता है पुस्तकालयों को खंगालने की.
आधुनिक पुस्तकालय – आधुनिक पुस्तकालय बड़े व्यवस्थित होते हैं. इनमे लाखों की संख्या में पुस्तके संगृहित होती हैं. सैकड़ों पत्र – पत्रिकाएँ होती हैं. आजकल इलेक्ट्रॉनिक साधन भी उपलब्ध हैं. अनगिनत सुविधाओं वाले ये बड़े-बड़े पुस्तकालय पूरी तरह व्यवस्थित होते हैं. ये सारी पुस्तकें विषयानुसार अलग-अलग अलमारियों में रखी जाती हैं.
उपयोग कैसे करें – विद्यार्थियों को आरंभ से ही पुस्तकालय का उपयोग करना सीखना चाहिए. उन्हें चाहिए कि वे पुस्तकालय की नियम – व्यवस्था को भलीभांति जान लें और उसे बनाए रखने का द्रण संकल्प कर लें.
पुस्तकालय के नियम – हर पुस्तकालय के अपने-अपने नियम होते हैं. कुछ पुस्तकालय 15 दिनों के लिए पुस्तक देते हैं, कुछ एक सप्ताह या कुछ अधिक समय के लिए. छात्रों को चाहिए कि वे समय पर पुस्तक वापस करें. कोई अन्य छात्र उसी पुस्तक की तलाश में होगा – यह सोचकर यथाशीघ्र पुस्तक वापस करें.
अच्छा विद्यार्थी पुस्तक को संभालकर रखता है. उस पर किसी प्रकार का निशान नहीं लगाता. पुस्तकालय की पुस्तक सबकी संपत्ति है. उस पर किसी भी छात्र को व्यक्तिगत टिप्पणी करने का या निशान लगाने का कोई अधिकार नहीं है.
कुछ छात्र पुस्तकों में से चित्र या पन्ने फाड़ लेते हैं. यह पाप है. कुछ पुस्तकें दुर्लभ होती हैं. उनकी एक ही प्रति उपलब्ध होती है. अतः उसे अपने पास रख लेना सामाजिक संपत्ति की चोरी करने जैसा है.
मौन और शांत व्यवहार – पुस्तकालय और मंदिर में प्रवेश करना एक समान मानना चाहिए. पुस्तकालय में किसी प्रकार का शोर नहीं करना चाहिए. जोर – जोर से बोलने की आदत को बाहर ही छोड़ आना चाहिए. इसी गरिमामय व्यवहार से ही पुस्तकालय का सदुपयोग किया जा सकता है.