Packing-Summary in Hindi – Full Text

By | December 11, 2019

Packing is one of the chapters taken from Three Men in a Boat. It is well explained through Introduction, Message, Theme, Title, Characters, Summary in English, Summary in Hindi, Word meanings, Complete lesson in Hindi, Extracts, Long answers, Short answers, Very short Answers, MCQs and much more.

 PACKING

By- Jerome K. Jerome

SUMMARY IN HINDI

लेखक और उसके मित्रों ने छुट्टी पर जाने का निर्णय किया । लेखक सोचता था कि वह सामान पैक करने में विशेषज्ञ है । उसने अपने मित्रों, जॉर्ज और हैरिस से कहा कि पैकिंग वह करेगा । वे एकदम उसके सुझाव को मान गए । जॉर्ज ने पाइप सुलगा लिया और आराम से कुर्सी पर बैठ गया । हैरिस ने अपनी टाँगें मेज़ पर रखीं और सिगार सुलगा लिया । लेखक ने ऐसा नहीं सोचा था । उसे सामान पैक करने की अपनी पेशकश के कारण स्वयं से नाराजगी हुई । उसने सोचा था कि जॉर्ज और हैरिस सामान पैक करेंगे और यह उन पर रोब चलाएगा । जब वह काम करे और उसके आसपास के लोग आराम करें तो उसे बहीं झुंझलाहट होती है । इसके साथ-साथ वह ऐसा भी नहीं कर सकता कि वह चुपचाप बैठा रहे और लोग काम करते रहें । उसे उठकर उनके काम का निरीक्षण करने में बहुत आनंद आता था ।

वर्णनकर्ता ने पैकिंग आरंभ की । जितना उसे लगता था, यह उससे अधिक लंबा काम था । अंतत: उसने पैकिंग समाप्त की । मगर हैरिस ने उसे बताया कि उसने अपने जूते पैक नहीं किए हैं । उसने बैग खोला और जूते अंदर डाले । तब जब वह इसे बँद करने जा रहा था तो उसके दिमाग में एक विचार आया । उसे विश्वास नहीं था कि उसने अपना टुथ-बुश पैक किया है या नहीं । इसलिए उसने बैग को खोला, हर चीज बाहर निकाली, मगर उसे टुथ-ब्रुश नहीं मिला । तब उसने हर चीज को एक –एक करके हिलाया । आखिर उसे अपना टुथ-ब्रुश एक जूते के अंदर मिला । उसने फिर से सामान पैक किया । अब जॉर्ज ने उससे पूछा कि क्या उसने साबुन पैक किया है । उसने फैसला किया कि वह फिर से पैकिंग नहीं करेगा । मगर उसने देखा कि उसने अपनी तंबाकू की थैली अंदर पैक कर दी थी । इसलिए उसने दुबारा बैग खोला और फिर से पैकिंग की । वह 10.05 पर पैकिंग पूरी करने में सफल हुआ ।

जॉर्ज और हैरिस ने कहा कि वे लेखक द्वारा की गई पैकिंग से संतुष्ट नहीं थे । इसलिए उन्होंने यह काम स्वयं करने का फैसला किया । मगर वस्तुओं को पैक करने में उन्होंने उथल-पुथल मचा दी । उन्होंने पैकिंग की शुरूआत एक कप तोड़कर की । तब हैरिस ने स्ट्रॉबरी जैम को एक टमाटर के ऊपर पैक कर दिया और उसे कुचल दिया । जॉर्ज ने मक्खन पर पांव रख दिया । उन्होंने वस्तुएँ इधर-उधर रख दीं और जब उन्हें जरूरत हुई तो वे उन्हें मिली नहीं । उन्होंने खाने की वस्तुएँ नीचे रखकर ऊपर भारी सामान रख दिया और उन्हें कुचल दिया । हैरिस ने देखा कि मक्खन जॉर्ज के स्लीपर के साथ लगा हुआ है । उसने स्लीपर से मक्खन् उतारा और कुर्सी पर रख दिया । हैरिस मक्खन के ऊपर बैठ गया और यह उसके पीछे चिपक गया । उन्होंने इसकी तलाश सारे कमरे में की । तभी अचानक जॉर्ज ने इसे हैरिस के पीछे लगा देखा । जब आखिर यह उन्हें मिल गया तो उन्होंने इसे चाय की केतली में पैक कर दिया। उनके कुत्ते ने उनकी घबराहट को बड़ा  दिया । उसने सोचा कि नीबू चूहे हैं और उनका पीछा किया । उसने जैम में टांग डाल दी और उसे खराब कर दिया । आखिर रात को 12.50 पर पैकिंग पूरी हुईं और तीनों मित्र अगले दिन जल्दी उठने का निर्णय करके सो गए ।

Want to Read More Check Below:-

Packing-Introduction

Packing- Theme, Title & Message

Packing- Characters of the Chapter

Packing-Important Word-Meanings of difficult words

Packing-Short & Detailed Summary

Packing- Passages for Comprehension

Packing- Extract Based comprehension test Questions

Packing-Important Extra Questions- Very Short Answer Type

Packing-Important Extra Questions-Short Answer Type

Packing-Important Extra Questions-Long Answer Type

Packing-Quick Review of the Chapter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.