NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitiz Chapter – 5 नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया

By | January 18, 2021

NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitiz Chapter 5 नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गयायहाँ सरल शब्दों में दिया जा रहा है| NCERT Hindi book for class 9 kshitij Solutions के Chapter 5 नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया

को आसानी से समझ में आने के लिए हमने प्रश्नों के उत्तरों को इस प्रकार लिखा है की कम से कम शब्दों में अधिक से अधिक बात कही जा सके| इस पेज में आपको NCERT solutions for class 9 hindi kshitij दिया जा रहा है|

NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitiz Chapter 5 नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया

CHAPLA DEVI

प्रश्न अभ्यास

1. बालिका मैना ने सेनापति हेको कौनकौन से तर्क देकर महल की रक्षा के लिए प्रेरित किया?

उत्तर:- बालिका सेनापति को तर्क देती है कि ह महल जड़ पदार्थ है, जिसने अंग्रेजों के विरुद्ध कोई कार्य नहीं किया है। अतः यह दोषी नहीं है।मैना को यह राजमहल अत्यंत प्रिय था।अंग्रेजों के विरुद्ध हथियार उठाने वाले दोषी हो सकते हैं। अतः उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाए।। उसने उनको यह भी बताया कि वे खुद भी पहले उससे मिल चुके हैं और वे खुद भी उससे अपनी पुत्री की तरह ही प्रेम करते थे।

बालिका सेनापति

2. मैना जड़ पदार्थ मकान को बचाना चाहती थी पर अंग्रेज उसे नष्ट करना चाहते थे। क्यों?

उत्तर:- मैना अपने मकान को बचाना चाहती थी क्यूंकि यह मकान उसे बहुत प्रिय था | यहाँ उसने अपना बचपन बिताया था और जिससे उसकी व उसके परिवार की सभी यादें जुड़ी हुई थी| अंग्रेज उस मकान को नष्ट कर देना चाहते थे क्यूंकि यह मकान नानाजी जैसे  और भी क्रांतिकारियों का ठिकाना हो सकता था |क्यूंकि नानाजी ने अंग्रेजी सरकार को बहुत हानि पहुंचाई थी |वे नानाजी से बदला लेने के लिए ऐसा कर रहे थे |

3. सर टामस हेके मैना पर दयाभाव के क्या कारण थे?

उत्तर:- सर टमस हे ने जब मैना का करुणामई चेहरा देखा तो उन्हें मैना पर दया आ गई। मैना और ‘हे’ की पुत्री दोनों गहरी सहेलियां थीं।जनरल ‘हे’ नानासाहब के पास आया-जाया करते थे।जनरल ‘हे’ को अपनी मृत पुत्री ‘मैरी’ की छवि मैना में दिखाई दे रही थी।लेकिन लोगों को लगा कि वे मैना पर दया-भाव इसलिए दिखा रहे हैं क्योंकि वे उसके सौंदर्य पर मोहित हो गए।

सर टामस ‘हे’

4. मैना की अंतिम इच्छा थी कि वह उस प्रासाद के ढेर पर बैठकर जी भर कर रो ले लेकिन पाषाण हृदय वाले जनरल ने किस भय से उसकी इच्छा पूर्ण होने दी?

उत्तर:- मैना के प्रार्थना करने पर भी जनरल ने उसे ढेर पर रोने नही दिया क्योंकि उनको भय था कि अगर उन्होंने मैना पर दया दिखाई तो अंग्रेज सरकार उन पर क्रोधित हो जाएगी और उनके साथ भी वही होगा जो जनरल के साथ हुआ था। उनको यह भी भय था कि क्रोधित अंग्रेजी नागरिक उन्हें भी देशद्रोही बताकर उनकी भी निंदा करेंगे।

5. बालिका मैना के चरित्र की कौनकौन सी विशेषताएं आप अपनाना चाहेंगे और क्यों?

उत्तर:-  बालिका मैना की निम्नलिखित कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जो हम अपनाना चाहते हैं:-

1.मैना एक चतुर बालिका थी |

2. वह बहुत बुद्धिमान और तर्कशील थी।

3.उसके मन में अपनी पैतृक धरोहर के प्रति सम्मान की भावना थी |

4.वह बहुत ही बहादुर वसा हसी थी।

5. उसमें आत्मबलिदान की भावना प्रबल थी |

6.उसमें देश-प्रेम की भावना थी।

इस पेज में आपको NCERT solutions for class 9 hindi kshitij दिया जा रहा है| हिंदी क्षितिज के दो भाग हैं | Hindi Kshitij क्षितिज भाग 1 सीबीएसई बोर्ड द्वारा class 9th के लिए निर्धारित किया गया है | इस पेज की खासियत ये है कि आप यहाँ पर ncert solutions for class 9 hindi kshitij pdf download भी कर सकते हैं| we expect that the given class 9 hindi kshitij solution will be immensely useful to you.

6. टाइम्सपत्र 6 सितंबर को लिखा थाबड़े दुख का विषय है कि भारत सरकार आज तक उस दुर्दांत नाना साहब को नहीं पकड़ सकी।इस वाक्य में भारत सरकारसे क्या आशय है?

टाइम्स’ पत्र 6 सितंबर को लिखा था

उत्तर:- इस वाक्य में भारत सरकार से आशय है – ब्रिटिश शासन जिसके अंदर कार्य करने वाली भारत सरकार , जिसे अंग्रेजों के अधिकारी चलाते थे । अंग्रेजी सरकार के लिए यह बहुत ही शर्मनाक है कि वह नाना साहब जैसे दुर्दांत व खतरनाक क्रांतिकारी, जिस पर पूरे अंग्रेजी समाज का क्रोध है, को अभी तक नहीं पकड़ पाई।

रचना और अभिव्यक्ति

7. स्वाधीनता आंदोलन को आगे बढ़ाने में इस प्रकार के लेखन की क्या भूमिका रही होगी?

उत्तर:-समाज के लोगों तक संदेश पहुँचाने में लेखन कला का बहुत महत्वपूर्ण स्थान रहा है। लोगों के मन में अंग्रेज़ी सरकार के प्रति आक्रोश कि भावना जागृत हुई होगी तथा उन्हें मैना के बलिदान से देशभक्ति की प्रेरणा मिली होगी।स्वाधीनता आंदोलन के लिए जरूरी था कि अंग्रेजों द्वारा भारतीयों पर होने वाली क्रूरता व अत्याचार का ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को पता चले, जिससे उनमें जोश व क्रोध उत्पन्न हो सके और ज्यादा से ज्यादा भारतीय इस आंदोलन में शामिल हों |

8. कल्पना कीजिए कि मैना के बलिदान की यह खबर आपको रेडियो पर प्रस्तुत करनी है। इन सूचनाओं के आधार पर आप एक रेडियो समाचार तैयार करें और कक्षा में भावपूर्ण शैली में पढ़ें।

एक रेडियो समाचार तैयार करें

उत्तर:- आकाशवाणी …….से प्रस्तुत है देश-विदेश के समाचार।

नमस्कार, समाचारों में आपके साथ हैं ……..

स्वतंत्रता के प्रथम संग्राम के सेनानी नाना साहब की पुत्री मैना को कानपुर के किले में जीवित जला कर भस्म कर दिया। मैना को अंग्रेजी सेना के जनरल अउटरम ने नाना साहब के धराशायी महल के पास से बंदी बनाया था। छह सितंबर को हॉउस ऑफ़ लार्ड्स में सर टामस की अध्यक्षता में नाना के परिवारजनों तथा संबंधियों को मार डालने का क्रूरता भरा निर्णय लिया गया था। भीषण अग्नि में शांत भाव से जलती बालिका मैना को वहाँ उपस्थित लोगों ने देवी समझकर प्रणाम किया।

धन्यवाद।

9. इस पाठ में रिपोर्ताज के प्रारंभिक रूप की झलक मिलती है लेकिन आज अखबारों में अधिकांश खबरें रिपोर्ताज की शैली में लिखी जाती हैं। आप

(). कोई दो खबरें किसी अखबार से काटकर अपनी कॉपी में चिपकाइए तथा कक्षा में पढ़कर सुनाइए।

(). अपने आसपास की किसी घटना का वर्णन रिपोर्ताज शैली में कीजिए।

उत्तर:- (क). इस प्रश्न का उत्तर प्रयोगात्मक है।

(ख). इसप्रश्नकाउत्तरप्रयोगात्मकहै।

10. आप किसी ऐसे बालक/बालिका के बारे में अनुच्छेद लिखिए जिसने कोई बहादुरी का काम किया हो।

उत्तर- विद्यार्थी स्वयं करें |

भाषा अध्ययन

11. भाषा और वर्तनी का स्वरूप बदलता रहता है। इस पाठ में हिंदी गद्य का प्रारंभिक रूप व्यक्त हुआ है जो लगभग 75-80 वर्ष पहले था। इस पाठ के किसी पसंदीदा अनुच्छेद का वर्तमान मानक हिंदी रूप में लिखिए।

उत्तर:सेनापति ने दुख ज़ाहिर करते हुए कहा कि मुझे अपने कर्तव्य का पालन करते हुए आदेशानुसार इस मकान को गिराना ही पड़ेगा। बालिका ने उन्हें अपना परिचय देते हुए कहा कि मैं जानती हूं आप जनरल ‘हे’ है। आपकी बेटी मेरी अच्छी मित्र थी, हम दोनों एक दूसरे से बहुत प्रेम करते थे व कुछ सालों पहले ‘मेरी’ मेरे पास रोज आती थी। लगता है आप सब भूल चुके हैं, लेकिन आप भी मुझे अपनी बेटी की ही तरह प्रेम करते थे। मैरी की मृत्यु के बारे में सुनकर मुझे बहुत बुरा लगा, उसकी एक चिट्ठी अभी तक मेरे पास है।

NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitiz Chapter 5 नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया Download in PDF

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.